What Is Artificial Intelligence In Hindi कृत्रिम बुद्धिमता क्या है ? और कैसे काम करता है ?

मनुष्य इस ब्रह्माण्ड का एक अनोखा जिव है. इसे सबसे अलग और उन्नत कोनसी चीज बनती है. वह है इंसान की बुद्धि INTELLIGENCE इसी बुद्धि के सहारे इंसान ने पाषाण यूग से लेकर आज 21 सेंचुरी तक एक से बढकर एक सफलता हासिल की है.

पाषाण यूग के पहिये की खोज से लेकर आज का सुपर कंप्यूटर इसी बुद्धि यानिकी INTELLIGENCE की देन है. क्या होगा अगर यही बुद्धि हम किसी मशीन में डाल दे.

इसी पश्न के साथ कंप्यूटर साइंस ने एक संकल्पना CONCEPT दुनिया के सामने रखी और उसे नाम दिया Artificial Intelligence कृत्रिम बुद्धिमता. मनुष्य की तरह सोचने वाली मशींन.

जिसे आज पूरी दुनिया अपना रही है. तो इस आर्टिकल में हम आपको What Is Artificial Intelligence In Hindi कृत्रिम बुद्धिमता क्या है? और कैसे करता है. ये बतानेवाले है.

2 Artificial Intelligence (AI) kay hai?

Artificial intelligence को AI भी कहते है. हमारी हिन्दी भाषा में इसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता कहते है. AI में इंसान की सोचने. बोलने. याद करने जैसी बहुत-सी खुबिया एक प्रोग्राम के सहारे मशीन में डाली जाती है.

जिसे Artificial Intelligence कहाँ जाता है. कंप्यूटर साइंस की शाखा में AI को होशियार एजेंट का अध्ययन कहा जाता है. होशियार एजेंट यानिकी एक एसी मशीन रोबोट्स जिसमे मनुष्य की बुद्धि उसका विवेक. किसी भी चीज को समझने की होशियारी डाली जाती है.

फिर वह मशीन इंसान की तरह ही सूझ बुज का इस्तमाल करके उन सभी कामो को पूरा करता है. जिसके लिए उसे आदेश दिए गए हो.या जिसके लिए उसे प्रोग्राम किया हो. हम इस संकल्पना को उदाहरण के माध्यम से समझते है.

आज Amazon ऑनलाइन शौपिंग पर अलेक्सा नाम की एक मशीन है. जो आजकल बहुत चर्चा का विषय है.अगर आपने अलेक्सा को आदेश दिया अलेक्सा घर में सब्जिया खतम होगई है ज़रा सुपरमार्केट से सब्जिय आर्डर करदो. तो कुछ ही सेकंड में आपके BEHALF Alexa सुपर मार्किट में सुब्जियो का ORDER PLACE कर देगी.

A I कृत्रिम बुद्धिमत्ता का मतलब ही यही है कि मनुष्य अपनी बुद्धि का इस्तमाल करके जो कार्य कर सकता है. वह सभी कार्य मशीन AI ROBOTS इंसान के लिए करे और मानव जीवन को आसान बनाये.

3 ARTIFICIAL INTELLIGENCE HISTORY और इसकी खोज की शुरुवात

दिमाग का जीवविज्ञान. सूचना का विज्ञानं और साइबरनेटिक में हासिल की हुई सफलता ने इंसानोंको को यांत्रिक दिमाग़ बनाने के लिए प्रेरित किया. एक कंप्यूटर वैज्ञानिक ट्यूरिंग ने एक संकल्पना इंसानों के समक्ष रखी की मशीन को मानव की तरह बुद्धिमान माना जा सकता है.

पहिली बार दुनिया में AI का appearance मैकुलचच और पिट्स के 1943 औपचारिक डिजाइन ट्यूरिंग-पूर्ण कृत्रिम न्यूरॉन्स के लिए था. एक ट्यूरिंग-पूर्ण मशीन कोई भी बोधगम्य गणना कर सकते हैं.

आगे चलकर सन 1956 में The Dartmouth Summer Research Project on Artificial Intelligence summer workshop में John McCarthy ने Artificial Intelligence की संकल्पना विस्तार से दुनिया के समक्ष रखी और उस घटना के AI का founding event भी कहा जाता है

उस ऐतिहासिक घटना के बारे में जानकारी का एक चार्ट पढ़े.

Dartmouth Summer Research Project on Artificial Intelligence

Dartmouth Summer Research Project on Artificial Intelligence 
YEAR 1956
Session  Duration8 WEEKS 
VenueDartmouth College, Hanover, New Hampshire
Organized byJohn McCarthy
ParticipantsMarvin Minsky, Nathaniel Rochester, and Claude Shannon (who proposed the workshop), with others

4 Who is Father of AI.कृत्रिम बुद्धिमत्ता के जनक कौन hai?

Mr John McCarthy को father of artificial intelligence कहा जाता है. Dartmouth Summer Research Project event के बाद John McCarthy ही AI रिसर्च के लीडर बने उन्होंने Lisp नामकी standard programming language बनाई जो robotics और other scientific applications में use की जाती है.

5 APPLICATION OF AI. artificial intelligence की उपयोगिता USE.

1 AI In Business Sector
AI का सबसे जायदा फायदा बिज़नस सेक्टर को हुआ है. वह अपने highly repetitive task AI ROBOTS से करवाते है. इससे कम्पनीज की (COST) लागत कम होती है और AI का सबसे बड़ा Advantage ये है कि machine बिना Break लिए 24 / 7. 365 Days बिना रुके काम करती है और गलतिय ना के बराबर.

For e g WEBSITE CHATBOTS की मदत से अपने कस्टमर को फ़ास्ट सेरविसेस देती है. एक उदाहरन जो हम नित्य जीवन में देखते है फ़ेसबुक में कुछ साल पहले. आपको अपने दोस्तों को मैन्युअल रूप से टैग करना पड़ताथा. पर अब. AI की मदद से. फ़ेसबुक आपको दोस्तों की सिफ़ारिश (Auto Suggestion) प्रदान करता है. AI बिज़नस सेक्टर की कार्य क्षमता बढ़ा रहा है और कम से कम समय में काम पूरा कर रहा है.

2 AI in Education Sector

AI अपने साथ एजुकेशन सेक्टर में तो क्रांति लाया है. वह दिन दूर नहीं जब आने वाली युवा पीढ़ी को घर पर ही AI के माध्यम से शिक्षा प्रदान करेंगे.AI ही उनके सारे सवालो के जवाब देगा.

अब AI की मदत से स्टूडेंट की फ़ास्ट एंड आटोमेटिक ग्रेडिंग की जाती है. इससे टीचर्स का टाइम बचता है और वह पढ़ाने पर अधिक ध्यान दे सकते है.

हमारे हिंदुस्तान में बहुत सारी companies एडवांस AI FOR एजुकेशन Develop कर रही है. जिससे बच्चो को घर बैठे quality education मिल सके. फ्यूचर में हर एक छात्र का अपना खुदका AI Tutor होगा.

3 AI in finance sector

AI finance sector के लिए वरदान साबित हुआ है. AI फाइनेंस सेक्टर के घंटो के कम मिनटों में करता है. जैसे कि बैंकिंग इंडस्ट्री को AI आनेसे पहले Data Processing. Data Analysis पर बहुत सारा पैसे कर्च करने पड़ते थे और मनचाही एक्यूरेसी भी नहीं मिलती थी.

पर AI के आविष्कार के बाद फाइनेंस सेक्टर को DATA में accuracy. Security और सबसे महत्त्वपूर्ण बात कम समय में काम पूरा करके मिलता है.

4 AI in Healthcare

AI का उपयोग healthcare इंडस्ट्री में भी होता है. कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क का उपयोग चिकित्सीय निदान के लिए. नैदानिक निर्णय समर्थन प्रणाली के रूप में किया जाता है. जैसे कि EMR सॉफ़्टवेयर में कॉन्सेप्ट प्रोसेसिंग तकनीक.

हेल्थकेयर Industry में अब बुजर्ग और बच्चो की देखभाल के लिए AI रोबोट का इस्तमाल किया जाता है. Heart बीट sound analysis AI के द्वारा भी किया जाता है.

AI रोबोट्स की मदत से मरीजो का रोगनिदान. मेडिकल ट्रीटमेंट. प्राथमिक उपचार. दवा प्रबंधन जैसे दोहराए जाने वाले काम असनिसे किये जाते है.

5 Aviation sector में AI का उपयोग.

अब Air Operations Division विशेषज्ञ प्रणालियों के लिए AI का उपयोग करता है. पायलट को ट्रेनिंग देने के लिए पायलट को उड़न के दोरान सहायता देने के लिए. कृत्रिम बुद्धिमता का उपयोग किया जाता है.

आप सभी ये भी जानते है कि. हवाई जहाज़ का कॅप्टन विमान को ऑटो पायलट मोड़ पर भी SET कर सकता है ये भी कृत्रिम बुद्धिमता का ही कमाल है.

5 स्टॉक मार्किट में AI का उपयोग What Is Artificial Intelligence In Hindi

एल्गोरिथम ट्रेडिंग में कृत्रिम बुद्धिमता का उपयोग किया जाता है. इन्वेस्टमेंट companies. Mutual फंड्स शेयर बाज़ार के बल्क ट्रेडिंग जैसे जटिल निर्णय AI की मदत से करते है बड़ी-बड़ी कम्पनीज एल्गोरिथम ट्रेडिंग AI की मदत से अपना बिज़नस चलते है.

6 Agriculture खेती करने में AI का उपयोग

लोकसंख्या बढ़नेसे भोजन की मांग बढरही है और इस नई मांग को पूरी करने के लिए कृषि से उपज में कम से कम 70% वृद्धि की आवश्यकता होगी.

तो एक्सपर्ट्स का मानना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग उस लक्ष्य तक पहुँचने में मदद करेगा. कृत्रिम बुद्धिमता मिटटी का परिकक्षन करनेमें फ़सल उगने में उसकी निगरानी करने में और विभिन्न तरीको से किसानो की मदत कररहा है. भविष्य में हमारे लिए रोबोट खेती करेंगे.

7 Introduction to AI Levels and its types in Hindi कृत्रिम बुद्धिमता के लेवेल्स और इसके प्रकार (sub-fields)

1 नैरो AI (Narrow AI) : Narrow AI इसे WEAK AI भी कहा जाता है. Narrow AI कुछ विलक्षण या सीमित कार्य को संभालने के लिए बनाये जाते है.

इनका उपयोग स्पैम ईमेल फ़िल्टरिंग. autonomous vehicles स्वायत्त वाहनों और यहाँ तक कि संगीत अनुशंसा सेवाओं (Music recommendation services) के लिए किया जा सकता है. APPLE कंपनी का siri सेल्फ ड्राइविंग CARS.स्मार्टफोन का Facial recognition Feature. Narrow AI के उत्कृष्ट उदाहरण है.

2 जनरल AI (General AI) : General AI इसे deep AI और STRONG AI भी कहा जाता है. General AI किसी इनसानी दिमाग़ कितरह सटीकता से काम करता है. General AI मशीन को उसके पास जो भी Knowledge है. वह उसे सटीकता से अप्लाई करने की अनुमति देता है. ARTIFICIAL GENERAL INTELLIGENCE IN HINDI

deep AI ख़ुद भी सिखने की कबिलियत रखता है. STRONG AI के Narrow AI के तुलना में अधिक कार्यक्षमताहोती है. American Businessman Bill Gates की Microsoft कंपनी ने OpenAI में artificial general intelligence (AGI) बनने और रिसर्च के लिए $1 billion INVESTMENT किया है.

Heavy industry. Aviation (विमान) Security Camera Systems Finance इन जैसे और भी sector में General AI का उपयोग होता है. General AI पर अभी भी बहुत-सी रेअर्च जारी है. वैज्ञानिकविभाग को अभीतक इसका अंतिम स्वरुप प्राप्त नहीं हुआ है.

3 Artificial Super intelligence (ASI) : ये आनेवाला सबसे उनत AI होगा. जिसे वैज्ञानिक अभी hypothetical (काल्पनिक) Artificial intelligence मानते है. ये मानव बुद्धिमता कि हर सीमा को पर करेगा. इस पर संशोधन जरी है.

8 AI 4 sub-fields में डिवाइड किया जाता है। वो कुछ एस प्रकार है |

1 Reactive machines {प्रतिक्रियाशील मशीनें} : AI Reactive machines इसकी खुदकी कोई मेमोरी नहीं होती. इनमे यादे सेव नहीं होती. इसलिए आगे क्या करना है इसके लिए ये पुराणी यादे {मेमोरी} की सहारा नहीं लेते एस तरह की मशीन दुनिया को सिर्फ़ देखती है और अपनी पतिक्रिया देती है. IBM कंपनी का Deep Blue AI जिसने Chess grand master Kasporov को खेल में हराया था वह भी एक Reactive machines है.

2 Limited Memory: Limited Memory में Reactive machines की सारी खुबिया होती है और इसके पास खुदकी MEMORY भी होती है. इसी वज़ह से ये अपने मेमोरी में stored data यानिकी भूतकाल की घटनासे (यादोंसे) सीखता है. Google और Tesla की self-driving cars. Limited Memory का Example है.

3 Theory of Mind: सबसे पहले तो आपको ये बता देता हूँ इस तरह के AI एक अभी के लिए hypothetical {काल्पनिक} CONCEPT है इनसान के पास सोचने समझ ने की शक्ति किसी भी चीज को महसूस करने की शक्ति यानिकी भावनाए (FEELINGS) है. मनुष्य हस सकते है. किसी भी खाने को ज़ुबान से टेस्ट कर सकते है. बुरा लगा तो आसू बहा सकते है. इन सभी गुणों से हमारी ज़िन्दगी चलती है इसी तरह का AI MODEL ROBOT वैज्ञानिक बनाने की कोशिश कर रहे है.

4  Self-Awareness: स्व-जागरूक AI: ये भी फ़िलहाल के लिए एक hypothetical {काल्पनिक} Concept है. Self-Awareness का मतलब है. एक एसा अनोखा AI जिसमे मानव जैसी चेतन शक्ति हो. इस तरह का AI मानव जीवन की गतिविधि को सिर्फ़ दोहरेये गा नहीं बल्कि इसकी खुदकी भी एक भावना {feelings} और इच्छाएँ होगी. रोबोट्स का अपना एक संसार होगा जो इंसान के बराबरी में इस धरती पर रहेगा.

8 Philosophy of artificial intelligence कृत्रिम बुद्धिमत्ता की फिलोसोफी (दर्शनशास्र)

जब वैज्ञानिक computer. machine और software’ s की खोज को आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे थे. तब उनके मन में कुछ सवाल आये. की क्या कभी कोई मशीन इंसान की जगह ले सकती है?

क्या कभी कोई प्रोग्राम या मशीन इंसान की तरह सोचके किसी भी समस्या का समाधान दे सकती है? क्या इन्सान की बुद्धि क्रत्रिम स्वरुप में मशीन में डाली जासकती है? क्या मनुष्य का दिमाग़ भी एक मशीन है? इन जैसे सवालो की खोज में AI नीव रखी गई.

9 Artificial intelligence का मुख्य लक्ष्य:

एक ऐसी मशीन बनान जो की इंसान की तरह बुद्धिमान हो जिसमे इंसान की तरह विवेक बुद्धि हो हर तरह की समस्य को हल करने की गुणवता रखती हो. कम शब्दों में एक इंसानी दिमाग़ या मशीन बनानने का लक्ष्य.

10 हम कौन-कौन से Artificial intelligence नित्य जीवन में इस्तेमाल कर रहे है।

AI एक एसी अनोखी चीज है जिसे हम रोज़ मर्रा कि ज़िन्दगी में इस्तेमाल कररहे है. पर हम शायद उनके बारे में पताभी नहीं होता.

1 आपका Smartphone मोबाइल: अभी इसी वक़्त ये आर्टिकल शायद आप मोबाइल में ही पढ़ रहे है. आपको पता होना चिहिए की आपका Smartphone एक AI कही स्वरुप है. आपके मोबाइल का Android Sensors जो changes in brightness को डिटेक्ट करता है. SMARTPHONE का Facial recognition जो मोबाइल को लॉक और अनलॉक करने में काम आता है.

2 Smart Cars: आप जिस कार में ट्रेवल करते है उसका Navigation system भी AI है. जो आपको कम ट्राफिक वाला रास्ता बताता है. Tesla और गूगल जैसी बड़ी-बड़ी कंपनीज ऑटो पायलट CARS बनरही है. वह दिन भी दूर नहीं जब सडको पर बिना ड्राईवर वाली कार दिखेंगी.

3  Social Media: सोशल मिडिया Facebook. Instagram. Twitter‘ s जैसी Social Media प्लेटफार्म पर भी AI का इस्तेमाल होता है. आपकी Social Media अकाउंट की TIME LINE पर जो फीड्स पोस्ट अति है. वह भी AI का कमाल है.

4 Video games: सबसे अधिक अगर AI कोई इस्तमाल करता है तो वह है Video games industry. कृत्रिम बुद्धिमता कि मदत से आप कंप्यूटर के साथ भी chess खेल्सकते हो. सन 1997 में IBM computer के Deep Blue Artificial intelligence ने Chess {शतरंज} world champion Garry Kasparov को खेलमे हराया था. तब Garry Kasparov ने कहा था AI दुनिया कि 96% नोकारियो की लिए ख़तरा है.

5 Smart Home Devices: आज कल बहुत सारे AI Home Devices ट्रेंडिंग में है उनमेसे कुछ ख़ास के बारे में अब हम बात करेंगे.

a Apple company का Siri: सभी लोगों ने इसके बारे में सुनाभी होगा और शायद use भी कर रहे होगे. siri apple कंपनी का बनाया एक virtual assistant है. आप सिर्फ़ बोले hay siri और siri आपको रिप्लाई करेगी फिर आप इसे जो चाहे काम देसकते है. Siri आपके लिए फ़ोन कॉल करसकती है. मेसेज भेज सकते है.

b Amazon का Echo: Echo को Amazon company ने लौंच किया है. Echo आपके सवालो के जवाब देसकता है. आपके लिए Audio files पढ़ सकता है आपको highway पर ट्राफिक जैम का मिलेगा मौसम का हाल क्या है और यहाँ तक की लाइव क्रिक्केट score भी बता सकता है.

c Google Home MIni: Google home Mini गूगल का प्रोडक्ट है. ये प्रोडक्ट गूगल असिस्टेंट के सहारे चलता है. Google Assistant भी एक AI ही है. आप इसे अपने कार में भी इनस्टॉल कर सकते है. ये अलेक्सा कि तरह ही आपके आदेशो का पालन करेगा. ये एक तरह आपके दोस्त जैसे आपसे बात भी करेगा आपके लिए आपके मूड के हिसाब से गाना भी सेलेक्ट करके लगाये गा. और बहुत सारे फीचर इसमे Available है . और इसका software अपडेट आता रहता है. और गूगल हमेशा इसे बेहतर बनने की सफल कोशिश करते रहता है.

Conclusion : तो सभी बातो को ध्यान में रखते हुए हमें ये बात तो अपने दिमाग़ में रखनी है कि AI हमारे मानव जीवन का एक अटूट हिस्सा बन रहा है. हमारी आने वाली पीढ़िया A I को पूरी तरह से अपना लेंगी. कृत्रिम बुद्धिमता हमारे जीवन को आसन बनाएगी. स्कूल में ऑफिस में होटल में घर में हर जगह कृत्रिम बुद्धिमता आपको दिखने वाली है. और इसकी शुरुवात भी होचुकी है.

तो मेरे दोस्तों What Is Artificial Intelligence In Hindi या कृत्रिम बुद्धिमता क्या है? और ये काम कैसे करता है. इसके बारे आपको जानकारी देने का छोटासा प्रयस था उमीद करता हूँ. आपको ये अर्टिकल पसंद आया होगा. इस आर्टिकल के बारे में आपकी राय और कौनसी जानकारी आपको चाहिए हमे comment करके ज़रूर बताए. thank you for your precious time.

 

 

2 comments

  1. very well described how artificial intelligence work
    आपका ये लेख अच्छे से समझाया गया है. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *