Surya bhagwan ke 21 naam

मनोकामना पूरी करनेवाले सूर्य भगवान 21 नाम surya bhagwan ke 21 naam

सूर्य भगवान के २१ नामो के महिमा की रोचक कहनी. यह कहानी भविष्य पूरण से है. भगवान श्रीकृष्ण के एक पुत्र थे. जिनका नाम था. “साम्ब “जिनका जन्म श्री कृष्ण की पत्नी “जाम्बवती” से हुआ था. “साम्ब” दिखने में बहुत ही सुंदर थे. उनके सुदंरता के लिए देवो में चर्चित थे.

परंतु इसिबाता का “साम्ब” को गर्व हो गया था. और वो स्वयम को सर्वश्रेष्ठ सुंदर मानने लगे थे. एक दिन वसंत ऋतु में “दुर्वासा ऋषि” विश्व भ्रमण पश्चात द्वारिका नगरी श्री कृष्ण के दर्शन के लिए आये थे. और उसिव्क्त वहां उपस्तिथ साम्ब की नजर “दुर्वासा ऋषि” पर पड़ी.

और साम्ब ने दुर्वासा ऋषि के क्षीण रूप का मजाक उड़ाया. यानिकी उपहास किया. दुर्वासा ऋषि का मूल स्वभाव क्रोध था. इसलिए वह साम्ब का उपहास करना उन्हें अच्छा नहीं लगा.

और उसिवक्त दुर्वासा ऋषि ने साम्ब “कुष्ट रोगी” हो जाने का श्राप दिया “दुर्वासा ऋषि के साथ किये हुए मजाक का फल पाने के बाद. साम्ब अपने पिता श्री कृष्ण के पास पहुचे.

और उनसे इस कुष्ट रोग के श्राप से इजाद दिलाने की याचन करने लागे. भगवान श्रीकृष्ण ने उन्हें कहा की तुम्हारे गर्व का फल तो तुम्हे मिलना ही था पुत्र . पर इसका उपाय भी है.और वह है “सूर्य भगवान की आराधना” उनकी कृपा से ही तुम्हे इस महारोग से मुक्ति मिलसकती है.

फिर साम्ब ने “चन्द्रभागा के तट मित्रवन में” सूर्य भगवान की आराधना शुरू की. वह प्रतिदिन 1000 सूर्य नाम का जाप करने लगे.

उनकी कड़ी मेहनत देखकर सूर्य भगवान ने “स्वप्न ” में प्रकट हो कर कहा “प्रियसाम्ब” मुझे प्रसन्न करने के लिए तुम्हे सहस्र नाम उचारण की कोइ आवश्कता नहीं है.

तुम मेरे सिर्फ २१ नामो के जप से भी मुझे प्रसन्न कर सकते हो. जो कोई प्रतिदिन सबह, संध्या मेरे इन इन २१ नाम का स्मरण करेगा. वह मनुष्य इस मानव उसकी सभी इच्छायें पूरी होगी और वह लोक में सुख भोगेगा. इस तरह भगवान सूर्यदेव ने बताये हुए.

इस २१ नमो का महिमा अपार है. उसे इस एक पोस्ट में लिखना संभव नहीं है. तो आप भी प्रतिदिन निचे दिए गए वही  surya bhagwan ke 21 naam जरुर पढ़ें.और अपने जीवन में सुखी रहे.

Surya bhagwan ke 21 naam सूर्य भगवान के इच्छापूर्ति करनेवाले २१ नाम.

1) विकर्तनो.

2) विवस्वान.

3) मार्तंड.

4) भास्कर.

5) रवि.

6) लोकप्रकाशक.

7) श्रीमान.

8) लोकचक्षु.

9) महेश्वर.

10) लोक साक्षी.

11) त्रिलोकेश.

12) कर्ता.

13) हर्ता.

14) तमिस्त्रहा.

15) तपन.

16) तापन.

17) शुचि.

18) सप्ताश्ववाहन.

19) गभस्तिहस्त.

20) ब्रह्मा.

21) सर्वदेवनमस्कृत.

श्रीमान व श्रीमती पढने वाले ध्यान दे.बहुत सारे ब्लॉग वेबसाइट पर 9 क्रमांक का नाम गृहेश्वर लिखा है. जो की मूल ग्रंथ अनुसार गलत है. सही 9 क्रमांक का नाम नाम महेश्वर है.

हमारी ब्लॉग पोस्ट “surya bhagwan ke 21 naam पढने के लिए धन्यवाद.यह पोस्ट आपको कैसी लगी यह हमे कमेंट करके जरुर बताये. और यह पोस्ट अपने प्रियजनों को शेयर करना मत भूले.

Thank you for reading surya bhagwan ke 21 naam . Please comment below about this post”. And do not forget to share surya bhagwan ke 21 naam with your loved one.

कुछ महत्वपूर्ण ब्लॉग पोस्ट पढ़े

सबसे अधिक लोकप्रिय

Leave a Reply

Your email address will not be published.