PM ROJGAR YOJANA ONLINE REGISTRATION 2020 प्रधानमंत्री रोजगार योजना लोन आवेदन फॉर्म कैसे भरे ?

1) प्रधानमंत्री रोजगार योजना क्या है? PM ROZGAR YOJANA?

हमारे भारत में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बनचुकी है। जिसका निवारण करने के लिए। और देश के युवा पीढ़े को एक नया अवसर देने के लिए। । यह योजना 1993 से लागू की है ताकि देश के दस लाख से भी अधिक सुशिक्षित बेरोजगार युवाओं को स्वयंरोजगार के या रोजगार निर्माण करने के (Business) अवसर मिल सके। इस रोजगार योजना के अंतर्गत देश के युवा पीढ़ी को स्वयंरोजगार तो मिलेगाही ही पर जो यूवक और युवती बिज़नस करना चाहते है। उनके लिए केंद्र सरकार की और से सस्ते ब्याज दरो पर कर्ज़ (लोन) दिया जाता है। तो इस आर्टिकल में आप Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2020 अंतर्गत मिलने वाले लोन के लिए कैसे अप्लाई करे? इसकी पात्रता क्या है? लोन पाने के लिए डाक्यूमेंट्स क्या-क्या लगते है? इन जैसे सवालो के जवाब आपको मिलेंगे। सही जानकारी के लिए पूरा ज़रूर पढ़े|

2) PM रोज़गार योजना 2020 का उद्देश्य

यह योजना देश के दस लाख से अधिक सुशिक्षित बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगारऔर उद्योग के अवसर निर्माण करने के लिए बनाई गई है। हमारे देश के सुशिक्षित युवा पीढ़ी की समस्या 1) नौजवानो की घर की कुछ समस्या के कारण पढाई पूरी नहीं कर पाए इसलिए ढंग की नौकरी नहीं मिलती 2) कुछ नौजवानो के पास हुन्नर और बिज़नस करनेक का जज़्बा है। मगर उनके पास पैसे नहीं है? और अगर उन्हें बैंक से जैसे तैसे loan मिलभी गया तो उस छोटे लोन का बड़ा Intrest रेट उनके लिए मुसीबत बन जाता है। इन जैसी और भी समस्या है जिनसे यूवा पीढी झुंज रही है। PMRY सभी ज़रूरत मंद युवावो को खुदका self-employment और business (service and manufacturing) शुरू करने में आर्थिक सहायता प्रदान करती है। Pm Rojgar Yojana मुख्य उद्देश्य यही है देश के युवा पीढ़ी को सस्ता लोन दिया जाय और वह लघु और बड़े उद्योग की स्थापन करे ख़ुद भी आत्मा निर्भर बने और अपने साथ दुसरो कोण भी रोजगार का अवसर दे।

3) प्रधान मंत्री रोजगार योजना 2020 के लिए पात्रता Eligibility Criteria for PMRY 2020

a) आयु मर्यादा (Age) :

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2020 अंतर्गत लोन पाने के लिए आवेदक की आयु कमसे कम 18 और अधिकतम 35 साल होनी चहिये। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (SC / ST) , भूतपूर्व सैनिक, शारीरिक रूप से विकलांग और महिलाओं के लिए आयु मर्यादा में 10 साल की छूट दी गई है।

b) शैक्षिक पात्रताEducational Qualification)

लोन आवेदक (Applicant) कमसे कम आठवी पास होना चहिये।

c) पारिवारिक आय (Annual Family Income)

पुरे परिवार की वार्षिक आय (annual income) 40000 / – से अधिक नहीं होनी कहिये (लाभार्थी, पति पत्नी, और उसके माता पिता)

d) निवासस्थान:

लाभार्थी कम से कम 3 वर्षों के लिए उस जगह का स्थानिक निवासी होना चाहिए।

e) लोन डिफाल्टर (loan defaulter) :

लोन लाभार्थी पहले से ही किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक / वित्तीय संस्थान / सहकारी बैंक में लोन डिफाल्टर नहीं होना चहिये। इसके अलावा, एक व्यक्ति जो पहले से ही अन्य सब्सिडी से जुड़ी सरकारी योजनाओं के तहत सहायता करता है, इस योजना के तहत पात्र नहीं होगा।

4) PM Rojgar Yojana की विशेषताए (Features of PMRY)

a) LOAN ब्याज दर और पुनर्भुगतान का समय:

ब्याज दर सस्ता सामान्य होगा और रिज़र्व बैंक के आदेशानुसार इसमे बदलाव किये जायेंगे। और निर्धारित अनुसूची के अनुसार लोन पुनर्भुगतान (Loan Repayment) 3 से 7 साल के बीच हो सकती है।

b) कोलैटरल (Collateral) गिरवी रखना:

1 लाख तक के लोन के लिए कोई Collateral यानिकी सिक्यूरिटी की आवश्यकता नहीं।

c) प्रशिक्षण और अन्य सहायता:

लोन मिलने वाले आवेदक को PM Rojgar Yojana के अंतर्गत ट्रेनिंग प्रोग्राम में बुलाया जाता है और ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उनको प्रमाणपत्र से सममनित किया जाता है।

5) प्रधानमंत्री रोजगार योजना अंतर्गत कितना लोन मिलसक्ता है?

इस योजना अंतर्गत व्यापार क्षेत्र के लिए रु .1 लाख रुपये अन्य गतिविधियों के लिए 2.00 लाख रुपये और अगर दो से अधिक लोन लाभार्थी किसी पार्टनरशिप प्रोजेक्ट के लिए लोन लीना चाहते है तो 10 लाख तक लोन मिलेगा।

6) प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2020 के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ (document for PMRY)
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • जन्म तिथि का प्रमाण (एसएससी प्रमाणपत्र या स्कूल से टीसी जहाँ अध्ययन किया गया)
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोटर वाहनों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के मामले में ड्राइविंग लाइसेंस।
  • शुरू किये जाने वाले व्यवसाय का विवरण (प्रोजेक्ट रिपोर्ट)
  • पासपोर्ट साइज फोटो

7) प्रधानमंत्री रोज़गार योजना 2020 के लिए आवेदन कैसे करे? (Step by Step Guide for PMRY 2020)

  • Download किये हुए एप्लीकेशन फॉर्म में अनिवार्य जानकारी को ठीक से भर क उसके साथ आपके डॉक्यूमेंट और सबसे महत्त्वपूर्ण आपका प्रोजेक्ट रिपोर्ट जिसका बिज़नस आपको शुरुकारना चाहते है Attached करके स्थानिक बैंक या ज़िला उद्योग केंद्र में सबमिट करे।

8) PMRY लोन के लिए चयन प्रक्रिया कैसे होती है। (Selection Process fo Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2020

  • डॉक्यूमेंट (Document) चेकिंग:

आपके loan applicationऔर प्रोजेक्ट रिपोर्ट bank में सबमिट करनेके बाद बैंक के अधिकारी आपके सभी Document और Projectरिपोर्ट की जाँच पड़ताल करेंगे ।

  • इंटरव्यू (Interview) :

लाभार्थी के Document और प्रोजेक्ट रिपोर्ट की जाँच पड़ताल के बाद बैंक आवेदक को संपर्क करेगी और loan आवेदक applicant की सुविधा के अनुसार उसे जिले के प्रमुख सुविधाजनक स्थानों पर Interview के लिए आमंत्रित किया करेगी।

  • लोन का निर्णय

इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी होने के बाद लोन देने का निर्णय बैंक लेती है

4. प्रशिक्षण और अन्य सहायता

इंटरव्यू के बाद आवेदक 10-20 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाता है और बादमे उसे प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाता है जो उन्हें स्वीकृत ऋण प्राप्त करने के लिए बैंक को प्रस्तुत करना होता है।

हमारे और भी बेहतरीन आर्टिकल

Share Market Basic Knowledge In Hindi

Artificial Intelligence या कृत्रिम बुद्धिमता क्या है? और ये काम कैसे करता है|