Krishna Inspirational Quotes In Hindi

कृष्ण भगवान के अनमोल विचार Krishna Inspirational Quotes In Hindi

जय श्री कृष्ण दोस्तों इस लेख में भगवान श्री कृष्ण के अनमोल विचार दिए है. ये अनमोल विचार पढने के बाद आपके जीवन से निराशा दूर भाग जाएगी.आप सब जानते है. की भगवान श्री कृष्ण की वाणी से पूरा संसार प्रेरित होता है. उनके नाम मात्र से मन में प्रसंता उत्पन होती है. इसलिए इन अनमोल वचनों को अगर आपने आत्मसात कर लिए तो सफलता जीवनभर आपका साथ नहीं छोड़ेगी. आप अपनी जिंदगी में जो चाहे पा सकते है. तो आईये पढ़ते है. Krishna Inspirational Quotes In Hindi

Krishna Inspirational Quotes In Hindi 

  1. भगवान श्री कृष्ण कहते है; मनुष्य अपने विश्वास से निर्मित होता है. जैसा वो विश्वास करता है वैसा वो बन जाता है.

अर्थ: इस मतलब ये हुआ की आपका खुदके बारे में जैसा विश्वास होता है. आप सचमे वैसे ही होते हो. अगर आप खुदको ये विश्वास दिलाते रहे की “ मै हार चूका हूँ ” तो हाँ आप का विश्वास सही है.

आप मैदान से चले जाओगे. पर अगर आप खुद से कहो गे के की नहीं मै अभी हारा नहीं हूँ. तो आप एक बार कोशिश करोगे. और एक दिन सफलता खुद आपको खोजते हुए आयेगी.


2.  श्री कृष्ण कहते है; “मन अशांत हैं और उसे नियंत्रित करना कठीण हैं, लेकिन अभ्यास से इसे वश में किया जा सकता हैं.

अर्थ : मनुष्य का मन चंचल होता है. हर बार भावनाओं में बहकर विविध विचारों के पीछे भटक जाता है. जिसमे अच्छे ,बुरे, और बेमतलब हर विचार का समावेश होता है.

इस वहज से मूल लक्ष्य से मनुष्य का ध्यान विचलित हो जाता है. पर अगर हम प्रयास करे तो मन को लगातार प्रयास से आज्ञा देकर. भगवान श्री कृष्ण की कृपा से नियंत्रण में रखा जा सकता है.


3. श्री कृष्ण कहते है; हर व्यक्ति का विश्वास उसकी प्रकृति के अनुसार होता है.

अर्थ: हर इंसान का विश्वास उसके स्वभाव के अनुरूप ही मजबूत या कमजोर होता है. क्योंकि जीवन की हर परिस्तिथि में हम कैसी प्रतिक्रिया देते है.ये हमारा स्वभाव निश्चित करता है.

भगवान कृष्ण ये भी कहते है की हर मनुष्य का स्वभाव उसके गुण से आता है और गुण प्रकृति से आता है.इसलिए हमे किसी के स्वभाव को लिकर कभी परेशान नहीं रहना चाहिए.


4. गिरिधर कहते है: प्रबुद्ध व्यक्ति सिवाय ईश्वर के किसी और पर निर्भर नहीं करता.

अर्थ : एक बुद्धिमान व्यक्ति किसी से मदत मिलने की उमीद में समय व्यर्थ नहीं करता.वो भगवान श्री कृष्ण पर भरोसा रखकर अपना रास्ता खुद खोजता है. Krishna Inspirational Quotes In Hindi


5. गिरिधर कहते है : जो मन को नियंत्रित नहीं करते उनके लिए वह शत्रु के समान कार्य करता है.

अर्थ : अगर किसी के भी मन में कोई बुरा खयाल बार बार आ रहा है. और वो उस खयाल को रोकने या उसकी जगह दूसरा खयाल लाने की कोशिस न करे तो हो सकता है. वो खयाल सच हो जाये.

उदाहरण बोर्ड एग्जाम में जाते वक़्त. विद्यार्थियोंको ये विचार सताता है की. कही एग्जाम हॉल में जाकर “मै सब कुछ भूल न जाऊ और बहुत बार वो सच भी होता है. इसलिए बुरे खयाल आते है. उन्हें श्री कृष्ण का नाम लेकर उन्हें बदल देना चहिये.


Krishna Inspirational Quotes In Hindi : भगवान गिरिधर के प्रेरणादायक विचार

6. श्री कृष्ण कहते है : उससे मत डरो जो वास्तविक नहीं है, ना कभी था ना कभी होगा.जो वास्तविक है, वो हमेशा था और उसे कभी नष्ट नहीं किया जा सकता.

अर्थ : इंसान उस बुरी घटना की कल्पना करके चिंता करता रहता है. जो कभी घटि ही नहीं. इसलिये उस डर को आपकी कल्पना से इसी वक़्त हटा दो जिसका कोई अस्तित्व ही नहीं है. और भगवान श्री कृष्ण को याद करके अपने जीवन के नित्यकर्म में लीन होजाव.


7. श्री कृष्ण कहते है: निर्माण केवल पहले से मौजूद चीजों का प्रक्षेपण है.

अर्थ :इसका अर्थ ये होता है की इस ब्रम्हांड में जीव सृष्टि के लिए. सभी जीवन आवश्यक चीजे मौजूद है. हमे सर्फ उन चीजो को खोजना है. इसीलिए विज्ञान और वैज्ञानिक कहते है.

हमने “खोज या आविष्कार” किया क्योंकि इसका निर्माण सृष्टि के निर्माता श्री कृष्ण ने पहले से कर के रखा है. Krishna Quotes In Hindi


8. श्री कृष्ण कहते है : व्यक्ति जो चाहे बन सकता है यदी वह विश्वास के साथ इच्छित वस्तु पर लगातार चिंतन करे.

अर्थ :आप जो चाहे वो बन सकते है. पर इसके लिए आपको उस लक्ष्य पर लगातार ध्यान लगाना होगा. यानिकी बाकि सारे खयाल मन से हटाके सिर्फ लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित करना होगा.

भगवान श्री कृष्ण के बताये हुए. इसी महान विचार की बदौलत इस दुनिया में सफल हस्तियों की रचना हुए है.


9. श्री कृष्ण कहते है : मैं उन्हें ज्ञान देता हूँ जो सदा मुझसे जुड़े रहते हैं और जो मुझसे प्रेम करते हैं.

अर्थ: इसका अर्थ बिलकुल सरल है. महाभारत में पांडव भगवान श्री कृष्ण से प्रेम करते थे और सिर्फ उनका साथ चाहते थे. और उन्हें वो मिला भी कृष्ण महाभारत का युद्ध जितने तक उनके साथ उनके मार्गदर्शक बनके रहे है.


Krishna Inspirational Quotes In Hindi :सुखी जीवन जीने के लिए श्री कृष्ण के सुविचार

10. श्री कृष्ण कहते है :भगवान प्रत्येक वस्तु में है और सबके ऊपर भी.

अर्थ: आप जिस भी कार्य को पुरे विश्वास और लगन के साथ मन लगाके करते है. उसमे भगवान श्री कृष्ण का निवास होता है. वो कभी विफल नहीं होता. और इस संसार के हर एक कण कण में ईश्वर बसते है. वही शुरुवात है वही अंत है और वही श्री कृष्ण है.


11. देवकी नंदन कहते है : सदैव संदेह करने वाले व्यक्ति के लिए प्रसन्नता ना इस लोक में है ना ही कहीं और.

अर्थ : इस बात का अर्थ ये है की कुछ लोगो की ये आदत होती है. की वे हेमशा किसी इंसान या किसी कार्य के प्रति संदेहजनक रहते है.

उदाहरण एक पति का अपनी पत्नी पर हेमशा संदेह करना की किसी दुसरे पराये पुरुष के साथ उसके कोई सम्बन्ध तो नहीं. ऐसा संदेह रखने वाला पुरुष मनसे हमेशा विचलित रहता है. यही बात महिलाओं पर भी सामान लागु होती है.Krishna Quotes In Hindi


12. श्री कृष्ण कहते है : क्रोध से भ्रम पैदा होता है. भ्रम से बुद्धि व्यग्र होती है. जब बुद्धि व्यग्र होती है तब तर्क नष्ट हो जाता है. जब तर्क नष्ट होता है तब व्यक्ति का पतन हो जाता है.

अर्थ : जब इंसान क्रोधित हो जाता है. तो उसकी बुद्धि पर उसका नियंत्रण नहीं रहता. अछे बुरे की पहचान करना, भविष्य में परिणाम क्या होगा.

इन सब बातो का उसे ध्यान नहीं रहता. वो बस अपने क्रोध की अग्नि शांत करना चाहता है.और इसी प्रकार मनुष्य अपने जीवन में गलती कर बैठता है. Krishna Inspirational Quotes In Hindi


13. श्री गोविन्द कहते है: मन की गतिविधियों, होश, श्वास, और भावनाओं के माध्यम से भगवान की शक्ति सदा तुम्हारे साथ है; और लगातार तुम्हे बस एक साधन की तरह प्रयोग कर के सभी कार्य कर रही है.

अर्थ :आपके मन में उत्पन होने वाली हर सकरात्मक भावना और उससे जन्म लेने वाले विचार और अंत तक चलने वाली सांसे इन सभी में कृष्ण बसे है. वो हर समय हमारे साथ है. हम खुद उसी ईश्वर का एक अंश है.हां हम सब श्री कृष्ण के अंश है.


14. श्री चक्रधारी कहते है: अपने अनिवार्य कार्य करो, क्योंकि वास्तव में कर्म करना निष्क्रियता से बेहतर है.

अर्थ : इंसान ने हमेशा उसके अनिवार्य कार्य को सबसे पहले पूरा करना चाहिए. मतलब हम जिस परिवार का हिस्सा होते है. उसके प्रति हमारे कुछ कर्तव्य होते है. परिवार की कुछ जरूरते होती है.

हमे सबसे पहले उनका ध्यान रखना चाहिए. हमारे परिवार की सेवा करते हुए. भी हम भगवान कृष्ण कि सेवा करते है. Shri Krishna Quotes In Hindi


Krishna Inspirational Quotes In Hindi

15. श्री कृष्ण कहते है : नर्क के तीन द्वार हैं: वासना, क्रोध और लालच.

अर्थ : मनुष्य अपने जीवन की ख़ुशी और दुःख के लिए खुद जिम्मेदार होता है. वासना क्रोध और लालच इन्ही से इस दुनिया में पाप की निर्मिती होती है .इसलिए अपने मन को सदा नियंत्रण में रखो श्री कृष्ण के ध्यान में रखो.


16. श्री कृष्ण कहते है : जन्म लेने वाले के लिए मृत्यु उतनी ही निश्चित है जितना कि मृत होने वाले के लिए जन्म लेना. इसलिए जो अपरिहार्य है उस पर शोक मत करो.

अर्थ: जन्म और मृत्यु एक शाश्वत सत्य है. जिनसे धरती पर मानव अवतार लेकर आने वाले भगवान भी नहीं चुकाते. इसलिए कीसी भी “नश्वर” के लिए हद से ज्यादा दुखी मत रहना.Krishna Inspirational Quotes In Hindi


17. श्री कृष्ण कहते है : जीवन ना तो भविष्य में है और ना ही अतीत में जीवन तो बस इस पल में है , केवल इस पल में.

अर्थ: मनुष्य ने ना तो भविष्य की चिंता करनी चाहये और ना तो अतीत को याद करके खुदको कोसना चहिये. बस इस पल को जीना चाहिए यादगार बनाना चाहिए. यही मनुष्य जीवन है. बोलो जय श्री कृष्ण.


18. श्री कृष्ण कहते है : बुराई तो तुम्हें हजारों की भीड़ में भी तुम्हे ढूंढ लेती है. ठीक उसी प्रकार जैसे गायों की झुंड में बछडा अपने मां को ढूंढ लेती है.

अर्थ : बुरे कर्म करने वाले इंसान को अपने कर्मो की सजा इसी जन्म में भुगत नि पड़ती है . कोइ भी अपने किये पापा कर्मो से मुह नहीं मोड़ सकता .

नमश्कार दोस्तों ये ब्लॉग पोस्ट पढने के लिये धन्यवाद. इस ब्लॉग पर मेरी अन्य ब्लॉग पोस्ट जरुर पढ़े और  सभी Krishna Inspirational Quotes In Hindi और उनके अर्थ आपको कैसे लगे ये कमेंट करके जरुर बताये.

भक्तिसागर  :

नैतिक कहनिया 

सबसे अधिक लोकप्रिय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *