image

आपकी उम्र आपके जीवन के बारे में क्या भविष्यवाणी करती है?

मनुष्य 20 वर्ष की आयु में अपनी चरम फिटनेस क्षमता तक पहुँच जाता है। 20 से 65 वर्ष की आयु के बीच स्वस्थ लोगों में, फिटनेस आमतौर पर उसके बाद प्रति वर्ष 5% से 20% के बीच गिर जाता है।
याद रखें कि फिटनेस उम्र आपके कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस स्तर का अनुमान है; यदि आपकी फिटनेस उम्र 35 वर्ष है, तो आपका हृदय और फेफड़े आपके पूरे शरीर में उसी गति से ऑक्सीजन ले जा सकते हैं जैसे आपके सेक्स के 35 वर्षीय व्यक्ति

की। कैलकुलेटर-ऑनलाइन.नेट द्वारा एक online age calculator भी डिजाइन किया गया है ताकि आप अपनी गणना आयु और कार्डियो स्वास्थ्य का अनुमान लगा सकें।

यदि आपकी फिटनेस की उम्र आपकी वास्तविक उम्र से अधिक है, तो यह आपकी जीवनशैली की कुछ आदतों की जांच करने और यह देखने का समय हो सकता है कि आप कहां सुधार कर सकते हैं। आपकी फिटनेस उम्र, अन्य बातों के अलावा, हृदय रोग और जीवनकाल के आपके जोखिम का अनुमान लगाने में मदद कर सकती है। आप जन्मदिन कैलकुलेटर की मदद से उम्र की गणना कर सकते हैं कि आपकी फिटनेस उम्र आपकी वास्तविक उम्र से बढ़ रही है या घट रही है।

इस लेख में, हम चर्चा करेंगे कि संक्षेप में अपनी फिटनेस उम्र की गणना कैसे करें।

चलो देखते हैं!

जैविक आयु बनाम कालानुक्रमिक आयु:

किसी व्यक्ति की जैविक आयु हमें डीएनए मिथाइलेशन की विभिन्न विशेषताओं के बारे में बताती है। यह व्यक्ति के शरीर की आयु का प्रतिनिधित्व करता है। दूसरी ओर, किसी भी चीज या व्यक्ति की कालानुक्रमिक आयु यह दर्शाती है कि वह दुनिया में कितने समय से रह रहा है।

उम्र के साथ स्वास्थ्य समस्याएं:

जैसे-जैसे आप बड़े और बड़े होते जाते हैं, स्वास्थ्य समस्याएं बदलती रहती हैं और उत्पन्न होती हैं। हाँ, एक व्यक्ति जो उन्नीस वर्ष का है और 30 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति को अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याएं होंगी। आमतौर पर स्वास्थ्य समस्याएं तब होती हैं जब आपकी उम्र 20 साल से अधिक हो जाती है। कई लोग उम्र बढ़ने के साथ अपने स्वास्थ्य की परवाह नहीं करते हैं, लेकिन इसके बाद कई गंभीर समस्याएं पैदा हो जाती हैं। लेकिन कैलकुलेटर-ऑनलाइन.नेट द्वारा आयु कैलकुलेटर के लिए विशेष धन्यवाद जिसने सभी लोगों को तुरंत उम्र की गणना करने की सुविधा प्रदान की है। उम्र का निर्धारण करके, आप कुछ समस्याओं के बारे में सोच सकते हैं जो आपको हो सकती हैं और अपनी शंकाओं को दूर करने के लिए एक चिकित्सा परीक्षण के लिए जा सकते हैं।

उम्र बीतने के साथ हड्डियों का स्वास्थ्य:

जब आपकी उम्र 25 से 50 साल के बीच होती है तो आपकी बोन डेंसिटी अच्छी बनी रहती है। इसका मतलब है कि अस्थि मज्जा के गठन और अस्थि मज्जा के टूटने की मात्रा लगभग समान है। लेकिन जब कोई व्यक्ति 50 वर्ष से अधिक उम्र का हो जाता है, तो उम्र की एक विशेष अवधि शुरू हो जाती है जिसे रजोनिवृत्ति के रूप में जाना जाता है। इस चरण में अक्सर अस्थि हानि बढ़ जाती है और अस्थि मज्जा का घनत्व भी कम हो जाता है। इसलिए हमारा सुझाव है कि आप यह जानने के लिए निःशुल्क आयु कैलकुलेटर का उपयोग करें कि आपकी आयु क्या है और आपका अस्थि घनत्व क्या हो सकता है।

क्या एक लंबे जीवन की भविष्यवाणी करता है?

हर कोई एक स्वस्थ जीवन शैली चाहता है। लेकिन यह किसी के लिए कैसे हो सकता है? आइए आपको बताते हैं! इसमें कोई संदेह नहीं है कि अधिकांश लोगों के लिए स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए एक अच्छा वेतन या आय पर्याप्त से अधिक है। लेकिन नए शोध के अनुसार, अच्छी शिक्षा व्यक्ति की जीवन प्रत्याशा में भी इजाफा करती है। लेकिन जो कुछ भी कारक है, आपको ऑनलाइन कैलकुलेटर द्वारा ऑनलाइन आयु कैलकुलेटर का उपयोग करना चाहिए ताकि आपको पता चल सके कि जीवन में विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए कौन सी उम्र आपके लिए अच्छी होगी।

आपकी फिटनेस उम्र का क्या मतलब है?

यदि आपकी फिटनेस की उम्र आपकी वास्तविक उम्र से अधिक है, तो यह आपकी जीवनशैली की कुछ आदतों की जांच करने और यह देखने का समय है कि आप उन्हें कहां सुधार सकते हैं। आपकी फिटनेस उम्र, अन्य बातों के अलावा, हृदय रोग और अन्य के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। फिटनेस आयु अनुसंधान के पीछे नॉर्वेजियन टीम द्वारा 2014 में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि यदि आपकी फिटनेस उम्र आपकी वास्तविक उम्र से अधिक है, तो फिटनेस उम्र कम या उनकी वास्तविक उम्र के बराबर होने वालों की तुलना में समय से पहले मरने की संभावना अधिक है।

इसके अलावा, सीईआरजी शोधकर्ताओं ने पाया कि यदि आपकी फिटनेस उम्र आपकी वास्तविक उम्र से कम है, तो आपके शरीर के अंग ठीक से काम करते हैं और आपको सिरदर्द और सूजन होने की संभावना कम होती है। इसलिए अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य में रहने से कई अन्य लाभ मिलते हैं। आप अपने स्वास्थ्य की जितनी अच्छी देखभाल करेंगे, जीवन की गुणवत्ता उतनी ही बेहतर होगी। आप एक आयु कैलकुलेटर का उपयोग करके अपने फिटनेस स्तर की जांच कर सकते हैं जो परिभाषित करता है कि आप कितने साल के हैं और आपकी उम्र के अनुसार आपको कितना फिट होना चाहिए।

आपकी फिटनेस उम्र आपको आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बता सकती है?

एक फिटनेस आयु कैलकुलेटर कहता है कि यदि आप अधिक वजन वाले नहीं हैं या नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आपके बीमार होने या जल्दी मरने की संभावना कम होती है। शोध के अनुसार, संयुक्त राज्य में लगभग 28% व्यक्ति मोटे हैं, और 35.6 प्रतिशत अधिक वजन वाले हैं। इसलिए यदि आप महीनों के कैलकुलेटर में उम्र का उपयोग करते हैं, तो यह एक फिटनेस उम्र को नोटिस करेगा जो आपकी वास्तविक उम्र से अधिक है।

नियमित व्यायाम स्वास्थ्य के रहस्यों में से एक है जो आपको विभिन्न बीमारियों से खुद को बचाने में मदद कर सकता है। अगर आपने अभी तक व्यायाम शुरू नहीं किया है तो आपको इसकी चिंता नहीं करनी चाहिए। अभ्यास शुरू करने के लिए कोई सीमा नहीं है। अगर आप 85 साल की उम्र में व्यायाम करना शुरू करते हैं, तो आपके स्वास्थ्य में सुधार का एक बड़ा मौका है। बेशक, किसी भी फिटनेस कार्यक्रम को शुरू करने से पहले आपको एक स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह लेनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप इसे ज़्यादा नहीं करते हैं।

आपकी फिटनेस उम्र पर PAI स्कोर के विभिन्न प्रभाव:

यदि आप नियमित रूप से हर हफ्ते 100 पीएआई या उससे अधिक कमाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी फिटनेस की उम्र सकारात्मक रूप से घट रही है। पीएआई स्कोर के प्रभावों को एक आयु कैलकुलेटर के माध्यम से परिभाषित किया जा सकता है।

अगर आपकी फिटनेस की उम्र तुरंत कम नहीं होती है तो आपको चिंता नहीं करनी चाहिए। किसी भी अन्य जीवनशैली संशोधन की तरह इसमें कुछ समय लग सकता है। आपके हृदय और शरीर को आपके द्वारा किए जा रहे परिवर्तनों के साथ तालमेल बिठाने में समय लग सकता है, जो तेजी से नहीं होता है।

आपकी फिटनेस उम्र के बारे में भविष्यवाणी करने के लिए सॉफ्टवेयर पिछले 30 दिनों के आपके औसत पीएआई स्कोर का उपयोग करता है। यह आपको दिखाएगा कि यदि आप समान PAI स्कोर बनाए रखते हैं तो अगले कई महीनों में आपकी फिटनेस की आयु कैसे बदल जाएगी। यहां तक ​​कि अगर आपकी फिटनेस की उम्र नहीं बदल रही है और आपका पीएआई स्कोर 100 से कम है, तो भी आप अपने सामान्य स्वास्थ्य में अंतर देखेंगे। यदि आप प्रति सप्ताह 0 पीएआई से 30 पीएआई प्रति सप्ताह कमाते हैं, तो आपको अपनी शारीरिक गतिविधि के स्तर को बढ़ाने से कुछ लाभ प्राप्त होंगे।

फिटनेस आयु और वास्तविक आयु के बीच अंतर:

हो सकता है कि आपकी फिटनेस की उम्र और आपकी वास्तविक उम्र अलग-अलग हो। याद रखें कि फिटनेस उम्र आपके कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस स्तर का एक विचार है; यदि आपकी फिटनेस उम्र 35 वर्ष है, तो आपका हृदय और फेफड़े ठीक से काम करेंगे और ऑक्सीजन आपके पूरे शरीर में उसी दर से यात्रा करेगी जैसे आपके सेक्स के 35 वर्षीय व्यक्ति के रूप में होती है। फिटनेस के अन्य क्षेत्रों, जैसे मांसपेशियों की ताकत, लचीलापन और गति को भी नजरअंदाज कर दिया जाता है। यदि आप अधिक भारोत्तोलन करते हैं, उदाहरण के लिए, आपकी फिटनेस की आयु अधिक हो सकती है क्योंकि आपका कार्डियोरेस्पिरेटरी स्तर आपकी प्रमुख चिंता नहीं है। एक ऑनलाइन आयु कैलकुलेटर आपकी फिटनेस आयु को उचित तरीके से निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है।

अंत में, फिटनेस उम्र की गणना आपकी ऊंचाई, वजन और हृदय गति के आधार पर की जाती है, इस प्रकार यह आपके बीएमआई के आधार पर अधिक या कम हो सकती है।

जब फिटनेस की बात आती है तो क्या आप कितने साल के हो सकते हैं इसकी कोई सीमा है?

फिटनेस उम्र की कुछ सीमाएँ मौजूद हैं। आपकी फिटनेस की उम्र 80 से 19 तक हो सकती है, जिसमें 80 ‘सबसे पुराना’ और 19 ‘सबसे छोटा’ है। फिटनेस उम्र की ऊपरी और निचली सीमाएं वैज्ञानिक डेटाबेस पर आधारित होती हैं, जिस पर PAI आधारित होता है; सीधे शब्दों में कहें, तो अब आपके लिए अपर्याप्त डेटा है यदि आप 80 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और 19 वर्ष से कम उम्र के हैं, इसलिए पीएआई हेल्थ ऐप इस समय छोटी / बड़ी उम्र के लिए प्रभावी रूप से मॉडल नहीं कर सकता है। आयु कैलकुलेटर फिटनेस उम्र की सीमाओं को सबसे सटीक रूप से निर्धारित करता है इसलिए आपको इस पर भरोसा करना चाहिए।

आयु कैलकुलेटर का उपयोग करना:

नि:संदेह यह निःशुल्क कैलकुलेटर आयु निर्धारित करने के लिए एक सुंदर उपकरण है। इसकी कार्यप्रणाली जानना चाहते हैं? ठीक है, चलिए चलते हैं!

सबसे पहले अपनी वर्तमान आयु और फिर परीक्षा तिथि दर्ज करें।

ऐसा करने के बाद, कैलकुलेट बटन पर टैप करें और यहां आप जाएं।

महीनों में निःशुल्क आयु कैलकुलेटर तेज़ी से आयु निर्धारित करता है और आपके सितारे और आने वाले जन्मदिन की प्रकृति को प्रदर्शित करता है।

फुटनोट:

प्रत्येक व्यक्ति की उम्र के आधार पर विभिन्न समस्याएं होती हैं। लेकिन यह जानना बहुत जरूरी है कि आपकी उम्र क्या है और इसका आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है। यह वह जगह है जहां उम्र कैलकुलेटर कोने के आसपास आपकी सहायता करने के लिए आता है।

अपनी फिटनेस की उम्र जानना शैक्षिक और सूचनात्मक भी हो सकता है, लेकिन इसके लिए पहले अपने VO2max को जानना आवश्यक है, जो हम में से कुछ ही करते हैं। आपके फेफड़ों को ठीक से काम करने के लिए व्यायाम करने के लिए एक जॉगिंग टेस्ट एक आवश्यकता है। इस गाइडपोस्ट में, हमने आपकी सही फिटनेस उम्र का अनुमान लगाने के लिए आयु कैलकुलेटर के उपयोग पर चर्चा की। इस मुफ्त ऑनलाइन टूल की सहायता से आप आसानी से जान सकते हैं कि आपकी उम्र क्या है और आपकी उम्र के आधार पर आपको किस प्रकार की बीमारियां या स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। हमें उम्मीद है कि यह गाइडपोस्ट आपकी बहुत मदद करेगा।

यह लेख भी पढे

सबसे अधिक लोकप्रिय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *